logo®
Aix Scientifics®   Clinical Research Organisation

नैदानिक अनुसंधान में मरीज़ / स्वयंसेवक / दाता

नैदानिक अनुसंधान विशेषकर नई दवाओं और चिकित्सक उपकरण और कभी कभी होमोपेथीक, श्रृंगार-प्रसाधन और खाद्य पदार्थो के लिए आयोजित की जाती है. दवाईओं और चिकित्सक उपकरणों को बाज़ार में प्रमाणित करने के पहले यह सिद्ध किया जाना चाहिए की वें प्रभावी है और उनके आवेदन के लाभ उनके जोखिम से कई ज्यादा बढ़कर है. ये सब बातें एक नदानिक अनुसंधान में प्रदर्शित की जानी चाहिए.

  • पहले फेस में, उत्पादों को पहली बार मनूश्यों पे उपयोग में लाया जाता है. आमतौर पर, दवाओं की जाँच-पड़ताल के लिए स्वस्थ यूर निरोग मनूश्यों को शामिल किया जाता है. वे जिस जोखिम को उठाते है, उसके लिए उन्हें भुगतान और बीमाकृत किया जाता है. (एक्स साइनटीफिक्स® दवाओं के लिए बहुत कम प्रथम फेस अनुसंधान आयोजित करता है. कृपया बिना अनुरोध के आवेदन करते समय विरत रहें).
  • दुसरे फेस अनुसंधान आमतौर पर काफी छोटे होते है. इस फेस में विस्तृत प्रश्नों के विस्तार से उत्तर दिए जाते है.
  • तीसरे फेस में यह सिद्ध किया जाना चाहिए की उत्पाद प्रभावित और सुरक्षित (अपेक्षाकृत) है. इस फेस में वही मरीज़ प्रतिभागी बनते है जिन्हें ठीक वही बिमारी है जिसके लिए उत्पाद का उत्पाद प्रमाणन को लक्ष्य माना गया है.
    चिकित्सक मरीज़ से पूछते है की वह अनुसंधान में प्रतिभागी बनना चाहते है या नहीं. इसके साथ ही साथ मरीजों को अनुसधान और उत्पाद के बारे में ज़बानी और लिखित में सूचित किया जाना चाहिए. मरीज़ ने इस समझौते को लिखित में स्वीकृत करना चाहिए.
    मरीजों को उत्पाद, जिसकी जांच-पड़ताल की जा रही है, के कारण होने से किसी भी प्रकार की हानि के लिए बीमाकृत किया जाना चाहिए. (एक्स साइनटीफिक्स® में होने वाले लगभग सभी अनुसंधान इस या अगले फेस के है). चिकित्सक को यह शिक्षण दिया जाता है की उतपाद को किस तरह उपयोग में लाया जाए और किस प्रकार के डेटा को इकट्ठा या एकत्र किया जाए.
  • वे दवाएं या चिकित्सक उपकरण जो की स्वस्थ और आरोग्य मनुष्य को खतरा पहुचाने की रीति रखते है (जैसे की कीमोथेराप्युटिक एजेंट्स और इम्प्लान्ट्स), उन्हें शुरुआत से ही जांच-पड़ताल के लिए उन मरीजों पर उपयोग में लाया जाता है जिन्हें की उस दवा या चिकित्सक उपकरण से सम्बंधित बीमारी है.
  • चौथे फेस के अनुसंधान और बाद के विपणन जांच, दवायों या चिकित्सक उपकरण के बाज़ार के लिए प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही आयोजित किये जाते है. इस चीज़ की जांच की जानी चाहिए की उत्पाद को बाज़ार में किस तरह से उपयोग में लाया जा रहा है और कहीं उसके द्वारा कोई दुर्लभ दुष्प्रभाव पाए गए हो. चिकित्सक को इस बात के बारे थोड़ी या ज़रा भी जानकारी नहीं दी जाती की मरीज़ का कैसे उपचार किया जाए, लेकिन, इस बात की ज़रूर जानकारी दी जाती है की किस तरह के डेटा को एकत्र किया जाए. मरीजों को सामान्य उत्पाद दायित्व के संदर्भ या प्रसंग में बीमाकृत किया जाता है. जब तक की मरीज़ के अधिकारों का सवाल है, अगर उन्हें किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुँच रही है तो उन्हें सहभागिता के लिए नहीं पुछा जाना चाहिए. (एक्स साइनटीफिक्स® चौथे फेस के अनुसंधान को भी आयोजित करता है).

एक्स साइनटीफिक्स® के द्वारा आयोजित किये गए नैदानिक अनुसंधानों में सिर्फ चिकित्सक और उनके कर्मचारी का ही मरीजों के साथ सीधा सम्बन्ध होता है. सिर्फ वही संभाव्य मरीजों को जानकारी दे सकते है और उनसे पूँछ सकते है की वे अनुसंधान में सम्मिलित होना चाहते है या नहीं. सिर्फ वही अनुसंधान के डेटा को एकत्र कर सकते है और उन्हें एक्स साइनटीफिक्स® को भेज सकते है. एक्स साइनटीफिक्स® का प्रायः मरीजों के साथ सीधा सम्बन्ध नहीं होता है. और भी, हम किस भी प्रकार की चिकित्सक सलाह देने की स्थिति में नहीं है. लेखक: ई.जी.एफ.

यू.आर.ऐल / URL: http://aix-scientifics.in/hi/patient.html     ( QR | DM  code ) [printed: 26.06.2016 20:55]
सर्वाधिकार © 1997-2016   Aix Scientifics® CRO, आखन , जर्मनी (अंतिम संशोधन : ११.११.२०१४)
मुहर | गोपनीयता नीति | खोज